फिटकरी के फायदे को जाना नाही Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



एल्‍यूमीनियम सल्‍फेट : इस कम्पाउन्ड को पेपरमेकर की फिटकरी के रूप में भी जाना जाता है। वैसे, तकनीकी रूप से यह फिटकिरी नहीं है।

लेख के अगले भाग में हम फिटकरी से होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगे।

फिटकरी पाउडर की बात करें, तो इसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर में रखा जाना चाहिए।

चोट या घाव के लिए : एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाएं और गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस पानी से चोट या घाव को दिन में दो से तीन बार धोएं।

Alum may additionally seem around the components list of pores and skin whitening products, but there is no proof it lightens the skin.

The idiva.com privateness policy has been up to date to align While using the new knowledge rules in European Union. Make sure you evaluate and accept these improvements below to carry on using the web site. We use cookies to make sure the very best expertise for you on our Web site.

अब तो आप जान गए होंगे कि सामान्य-सा दिखने वाला यह पदार्थ कितना लाभदायक है। ऐसे में आप लेख में बताई गई समस्याओं के लिए फिटकरी के उपयोग को ध्यान में रखते हुए इसे प्रयोग में ला सकते हैं। इसे इस्तेमाल में लाना बिल्कुल आसान है और इसके लिए ज्यादा मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है। हो सकता कि इसे लगाने से कुछ फिटकरी के नुकसान नजर आएं, लेकिन ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं, बल्कि सीधा डॉक्टर से संपर्क करें। आशा है फिटकरी के फायदे और नुकसान जानने में यह लेख काफी हद तक मददगार साबित हुआ होगा।

फिटकरी का उपयोग अनेक औधोगिक कामों जैसे कि चमड़ा निर्माण, बच्चों के खोलौने बनाने इत्यादि में भी किया जाता है.

सेलेनेट एलम : फिटकरी का वो प्रकार, जिसमें सल्फर की जगह सेलेनियम मौजूद होता है।

ऐसा करने से दांतों पर जमा प्लाक मिट जाता है. यह लार में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म करता है. लेकिन ध्यान रहे, इसके पानी को पीना नहीं चाहिए. ऐसा करने से हानि भी पहुंच सकती है.

— शरीर पर लगी छोटी चोट से खून बह रहा हो तो फिटकरि का पाउडर चोट पर छिड़कने से खून रिसना बंद हो जाता है।

फिटकरी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले लाल फिटकरी लें.

फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इसलिए, इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी फिटकरी के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. किसी भी तरह के इंफेक्शन में व्यक्ति फिटकरी का पानी इस्तेमाल किया सकता है.

फिटकरी की एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज़ स्किन को हेल्दी रखने में भी काफी मदद करता है। इतना ही नहीं इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं जो स्किन को लचीला और जवां बनाए रखने में मदद करता है और चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियों को आने से रोकता होगा। आपको शायद नहीं पता होगा कि कई स्किनकेयर और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में फिटकरी का इस्तेमाल होता है। ये have a peek at this web-site डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करता है। नियमित रूप से फिटकरी को गीला कर के अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। ध्यान रहे कि इसे चेहरे पर डेढ़-दो मिनट से ज़्यादा ना रगड़ें और ऐसा करते वक्त आंखों और होंठों को अवॉयड करें।

Report this wiki page